Apply These Secret Techniques To Improve Social Media And Customer Engagement:
दुनिया भर के बाज़ार स्थानों में वेब 2.0 के दृश्य प्रभाव को देखते हुए-या अधिक सही ढंग से, विश्व-सामाजिक प्रौद्योगिकी के बाज़ार को अब व्यवसाय में "दिया गया" माना जाता है। इतने सारे लोगों ने यह मान लिया है कि सोशल मीडिया और सोशल वेब पर एक उपस्थिति "जरूरी है" कि एक तरह की भूमि समुदायों का निर्माण करने और फेसबुक और ट्विटर जैसी जगहों पर ब्रांड आउटपोस्ट बनाने के परिणामस्वरूप होती है, जो अक्सर दीर्घकालिक संगठनात्मक को पूरी तरह से समझे बिना होती है। प्रभाव और व्यावसायिक अवसर जो ये प्रयास-प्रणालीगत तरीके से किए गए-वास्तव में प्रदान करते हैं। यह अध्याय सामाजिक व्यवसाय को काम करने वाली मूल बातें बताता है।
The Social Feedback Cycle:-
व्यापार, गैर-लाभकारी संस्थाओं और सरकारी एजेंसियों सहित कई संगठनों के लिए- सोशल मीडिया का उपयोग अक्सर मार्केटिंग, सार्वजनिक संचार, या इसी तरह के कार्यालय या विभाग में ग्राहकों और हितधारकों से सीधे संबंध के साथ शुरू होता है। यह समझ में आता है कि सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए एक विशिष्ट चालक नकारात्मक टिप्पणियों का एक समूह है, "वायरलिटी" की आवश्यकता है, या बाज़ार में समग्र जागरूकता को बढ़ावा देना है और विशेष रूप से उन ग्राहकों के दिमाग और दिलों में तेजी से बाहर हो रहा है। इंटरप्टिव (उर्फ "पारंपरिक") मीडिया की पहुंच। एक शब्द में, कई संगठन "सगाई" की तलाश में हैं और वे सोशल मीडिया को इसे प्राप्त करने के तरीके के रूप में देखते हैं।वेब 2.0 प्रौद्योगिकियों के उद्भव के साथ-साथ टूल का सेट जो लोगों के लिए सामग्री बनाना और प्रकाशित करना, विचारों को साझा करना, उन पर वोट करना और दूसरों को चीजों की सिफारिश करना आसान बनाता है-व्यापार विपणन के सुस्थापित मानदंड जबरदस्ती परिवर्तन किया जा रहा है। नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में सीखने के एकमात्र स्रोत के रूप में विज्ञापन और प्रचार जानकारी से अब संतुष्ट नहीं हैं, उपभोक्ताओं ने ब्रांड, उत्पादों और सेवाओं के साथ अपने स्वयं के प्रत्यक्ष अनुभवों को साझा करने के प्रयास में सोशल वेब का सहारा लिया है। उनके शोध अनुभव के बारे में अधिक "वास्तविक" दृष्टिकोण। साथ ही, उपभोक्ता वास्तव में स्वयं खरीदारी करने से पहले दूसरों के अनुभवों का लाभ उठा रहे हैं। कम से कम कहने के लिए विपणन पर प्रभाव महत्वपूर्ण रहा है।
Open Access to Information:-
सामाजिक प्रतिक्रिया चक्र को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सामाजिक व्यवसाय का आधार बनता है। सोशल फीडबैक लूप वास्तव में जिस तरह से इंटरनेट-आधारित प्रकाशन और सामाजिक तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है, वह लोगों को व्यवसाय या व्यवसाय जैसी गतिविधियों से जोड़ता है। यह नया सामाजिक संपर्क एक व्यवसाय और उसके ग्राहकों (B2C) के बीच, अन्य व्यवसायों (B2B) के बीच, स्वयं ग्राहकों के बीच, जैसा कि समर्थन समुदायों और समान सामाजिक अनुप्रयोगों में होता है, और कर्मचारियों के बीच भी लागू होता है।जैसे, इस अधिक व्यापक साझाकरण ने जानकारी को अधिक व्यापक रूप से उजागर किया है। जानकारी जो पहले केवल चुनिंदा या विशेषाधिकार प्राप्त व्यक्तियों के वर्ग के लिए उपलब्ध थी, अब सभी के लिए खुली है। मान लें कि आप एक होटल या छुट्टी किराये की संपत्ति के बारे में जानकारी चाहते थे: जब तक आप अपने व्यक्तिगत सामाजिक दायरे में एक दोस्त के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं थे, जो आपकी नियोजित छुट्टी पर लागू विशिष्ट ज्ञान के साथ था, आपको एक ट्रैवल एजेंट से परामर्श करना था और मूल रूप से जो कुछ भी था उसे स्वीकार करना था। बताया था। अन्यथा, आपको अच्छे के लिए आँख बंद करके आशा करने के बजाय स्वयं शोध करते हुए काम के पहाड़ का सामना करना पड़ा/
किसी ऐसे स्थान पर अनुभव करें जो आप पहले कभी नहीं थे। दृश्यमान रेटिंग सिस्टम से पहले-येल्प डॉट कॉम के बारे में सोचें यहां आप "आसपास पूछ सकते हैं" लेकिन वह इसके बारे में था, और "आसपास" का मतलब आम तौर पर "आस-पास", दोस्तों, परिवार और शायद सहयोगियों से था।
ट्रैवल एजेंट, इस उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, केवल सीमित डोमेन विशेषज्ञता हो सकती है, उदाहरण के लिए, किराये बनाम होटल संपत्तियों के विस्तृत ज्ञान की कमी है। यह ज्ञान, या इसकी कमी, आपको छुट्टी की संपत्ति किराए पर लेने और होटल बुक करने के बीच एक विकल्प पर ठीक से सलाह देने के लिए महत्वपूर्ण होगी। ऑस्टिन होमअवे, जो बुकिंग के एक क्लिक के भीतर हजारों रेटेड और समीक्षा की गई छुट्टियों की संपत्तियों को लाता है, ने होटलों और रिसॉर्ट्स के विकल्प के रूप में छुट्टियों के किराये की तलाश करने वाले उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के लिए एक संपूर्ण व्यवसाय बनाया है, एक ऐसा बाजार जो केवल इंटरनेट के बाद ही खिलता है 1.0.
विशिष्ट ज्ञान के मुद्दे से भी अधिक, लेन-देन में एक इंटरमी डायरी खरीदारी की सिफारिशें करते समय आपके सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रख सकती है या नहीं भी हो सकती है। वही निश्चित रूप से किसी कंपनी या संगठन पर लागू होता है जो आपको कुछ बेचना चाहता है। यह लंबे समय से एक मुद्दा रहा है-सही या गलत तरीके से जिसने फार्मास्युटिकल और बीमा बिक्री को प्रभावित किया है: क्या ग्राहक की जरूरतों, दवा के निर्माता या बीमा हामीदार द्वारा दिए गए प्रोत्साहन, या कुछ संयोजन के आधार पर सिफारिश है? उपभोक्ता के दृष्टिकोण से, अंतर ही सब कुछ है।
प्रोग्रेसिव इंश्योरेंस में, जहां मैंने उत्पाद प्रबंधक के रूप में कई वर्षों तक काम किया, हमने एजेंटों के माध्यम से बेची जाने वाली नीतियों के विकल्प के रूप में एक प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता बीमा उत्पाद लागू किया। हमने यह उत्पाद विशेष रूप से उन ग्राहकों के लिए बनाया है जो अपनी खरीदारी पर व्यक्तिगत नियंत्रण रखना चाहते हैं। यह प्रोग्रेसिव के व्यावसायिक दृष्टिकोण से समझ में आता है क्योंकि बिक्री प्रक्रिया में एक ग्राहक का जो विश्वास है, वह अपने बीमित ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक विश्वसनीय संबंध बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि कई बीमा ग्राहकों के अपने एजेंटों के साथ ठोस और लंबे समय से संबंध हैं, यह भी मामला है कि कई अतिरिक्त जानकारी, दूसरी राय और सही स्व-सशक्त विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। यह वास्तविकता अब कई व्यवसायों में आम है, और यह उस विकल्प से प्रेरित है जो आसानी से सुलभ, वेब-आधारित जानकारी लाता है।
जहां बिक्री के बिंदु पर या उसके आसपास आपको जो जानकारी प्रदान की गई थी, उससे आगे की जानकारी केवल 10 साल पहले तक पहुंचना अपेक्षाकृत कठिन था, अब यह आसान है। स्केल सक्षम, कनेक्टेड सेल्फ-पब्लिशिंग-रेटिंग, ब्लॉग पोस्ट, फोटो और वीडियो अपलोड का प्रभाव वास्तव में कितना महत्वपूर्ण है, इसके संकेत के लिए ऑटो बिक्री प्रक्रिया से आगे नहीं देखें। यह सूचना और दूसरों की राय और अनुभवों तक पहुंच है, साथ ही उपभोक्ताओं द्वारा नई जानकारी के एकमुश्त निर्माण के साथ, जो अपने स्वयं के अनुभवों को रेट करने, समीक्षा करने और प्रकाशित करने के लिए इच्छुक हैं, जो सोशल मीडिया के प्रभाव को संगठन में गहराई से चला रहे हैं।
Social Business: The Logical Extension:-
सोशल मीडिया के इर्द-गिर्द रुचि और गतिविधि की लहर और विपणन के लिए इसके सीधे आवेदन की ऊँची एड़ी के जूते पर सामाजिक व्यवसाय सही है: सामाजिक व्यवसाय का तार्किक विस्तार है,
पूरे व्यवसाय में और पूरे व्यवसाय में सामाजिक प्रौद्योगिकी। सामाजिक व्यवसाय व्यवसाय के सभी हिस्सों में सामाजिक अवधारणाओं-साझाकरण, रेटिंग, समीक्षा, कनेक्टिंग और सहयोग-को लेता है। ग्राहक सेवा से लेकर उत्पाद डिजाइन तक प्रचार टीम, सामाजिक व्यवहार और आंतरिक ज्ञान समुदायों का विकास जो लोगों और उनके विचारों को जोड़ता है, चिकनी और अधिक कुशल व्यावसायिक प्रक्रियाओं को जन्म दे सकता है। इस तरह से देखा जाने वाला सामाजिक व्यवसाय मार्केटिंग की तुलना में परिवर्तन प्रबंधन के बारे में अधिक हो जाता है। यह एक बड़ा विचार है।
एक कदम पीछे हटें: सोशल मीडिया मार्केटिंग-ठीक से अभ्यास किया गया-ग्राहकों को ऑनलाइन सामाजिक स्थानों में संलग्न करना चाहता है जहां वे स्वाभाविक रूप से समय बिताते हैं। तुलनात्मक रूप से, सामाजिक व्यवसाय इस बात पर ध्यान देता है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं और वे किस चीज में रुचि रखते हैं और इसे उस व्यवसाय में वापस जोड़ते हैं जहां इसे संसाधित किया जा सकता है और ग्राहक अनुभवों के अगले दौर को बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है और इसलिए बातचीत का अगला दौर।
किसी व्यावसायिक लेन-देन के "दूसरी तरफ" किसी एक को शामिल करने के लिए यहां लिए गए ग्राहक की भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है: यह एक खुदरा उपभोक्ता, एक व्यवसायिक ग्राहक, एक गैर-लाभकारी संगठन के लिए एक दाता, या एक मतदाता हो सकता है। चुनाव। इन सभी मूलरूपों में क्या समान है-और सामाजिक व्यवसाय के संदर्भ,
लेकिन, जैसा कि हम कहते हैं, "रुको। और भी बहुत कुछ है।" मार्केटिंग संदेशों से परे, सुधार या नवाचार के सुझावों के बारे में भी सोचें जो आपके ग्राहकों से उत्पन्न हो सकते हैं: आपके ब्रांड, उत्पाद या सेवा के साथ वास्तविक अनुभव या बातचीत के परिणामस्वरूप, आपके ग्राहकों के पास आपकी व्यावसायिक प्रक्रियाओं के बारे में विशिष्ट जानकारी है और शायद एक या दो विचार कि आपका व्यवसाय भविष्य में उनकी बेहतर सेवा कैसे कर सकता है।
निम्नलिखित पर विचार करें, जो सभी "आउटपुट" के प्रकार के विशिष्ट हैं, एक ग्राहक या व्यापार भागीदार ने लेनदेन के बाद गठित किया हो सकता है, और जब तक आप इस जानकारी और प्रतिक्रिया को एकत्र करने के लिए विशिष्ट कदम नहीं उठाते हैं, तब तक चुपचाप चले जाएंगे:
- उत्पाद या सेवा नवाचार के लिए विचार
- समस्याओं या अवसरों की प्रारंभिक चेतावनी
- जागरूकता सहायता (प्रशंसापत्र)
- बाजार विस्तार (नए उत्पाद अनुप्रयोगों के लिए विचार)
- ग्राहक सेवा युक्तियाँ जो उपयोगकर्ताओं से उपयोगकर्ताओं तक प्रवाहित होती हैं
- विधायी कार्रवाई, या कार्रवाई की कमी के बारे में जनता की भावना
- प्रतिस्पर्धी खतरे या उजागर कमजोरियां
यह सूची, शायद ही पूरी हो, विशिष्ट प्रकार की जानकारी है जो कस्टमर्स के पास होती है और अक्सर आपस में साझा करती है - और पूछे जाने पर आपके साथ आसानी से साझा की जाएगी। विडंबना यह है कि यह जानकारी शायद ही कभी इसे उत्पाद और सेवा नीति डिजाइनरों के पास वापस लाती है जहां यह कुछ वास्तविक अच्छा करेगी। महत्वपूर्ण रूप से, यह हो सकता है जो जानकारी आपके पास नहीं है, वह जानकारी ठीक है क्योंकि आप अपने व्यवसाय के इतने करीब हैं कि आप कभी नहीं देख सकते हैं। इस जानकारी को एकत्र करना और इसे व्यवस्थित रूप से लागू करना आपके हित में है।
उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को लग सकता है कि आपका सॉफ़्टवेयर उत्पाद किसी विशेष सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के साथ आसानी से एकीकृत नहीं होता है जिसे इस ग्राहक ने भी इंस्टॉल किया हो। आप कैसे जानते हैं? यह जानकारी-और ऑनलाइन फ़ोरम में व्यक्त की जाने वाली सहायता के लिए आगामी दलील-कुछ ऐसी चीज़ है जिसे आप सामाजिक विश्लेषण (उपकरण और प्रक्रियाओं) के माध्यम से एकत्र कर सकते हैं। फिर इसे किसी विशेष ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अन्य ग्राहकों के अनुभवों के साथ-साथ आपकी अपनी प्रक्रिया और डोमेन ज्ञान के साथ जोड़ा जा सकता है और फिर आम तौर पर एक नए समाधान के रूप में पेश किया जा सकता है। यह नया समाधान तब उसी समुदाय और सहयोगी तकनीकों के माध्यम से साझा किया जा सकता है-आपके व्यापक ग्राहक आधार के साथ, प्रक्रिया में आपके ग्राहकों के लिए आपकी फर्म के सापेक्ष मूल्य को बढ़ाकर और उन ग्राहकों के साथ आपके संबंधों को मजबूत करना, जिन्होंने शुरुआत में समस्या का अनुभव किया था।
सूचना का परिणामी साझाकरण-एक वीडियो प्रकाशित करना, या एक समीक्षा लिखना-और संगठन के अंदर इसका उपयोग सोशल मीडिया मार्केटिंग और सोशल एनालिटिक्स से सोशल बिजनेस में स्टेप-ऑफ पॉइंट बनाता है। विशुद्ध रूप से मार्केटिंग के नजरिए से-जैसा कि यहां इस्तेमाल किया गया है, जिसका अर्थ है MarCom/विज्ञापन/पीआर डोमेन-यह साझा उपभोक्ता जानकारी दूसरों को समान खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करने में बहुत मददगार हो सकती है। यह एक बाज़ारिया को बता सकता है कि कौन से विज्ञापन दावे स्वीकार किए जाते हैं और कौन से अस्वीकार किए जाते हैं, जिससे उस बाज़ारिया को संदेश को ट्यून करने में मदद मिलती है। यह ग्राहक के साथ संवाद करने के लिए एक पुल भी बना सकता है-ऑनसाइट उत्पाद समीक्षाओं या समर्थन मंचों के बारे में सोचें ताकि विपणक अधिक विस्तार से समझ सकें कि क्या मदद कर रहा है और क्या नहीं।
वास्तव में प्रक्रिया में बदलाव करने से पहले, यह सुनने और जानकारी को अध्याय 6, "सामाजिक विश्लेषण, मीट्रिक और मापन" में गहराई से संसाधित किया जाता है - "अधिक जानकारी" के शीर्षक के अंतर्गत आता है और इसलिए उन्नत सामाजिक एना लिटिक्स टूल की आवश्यकता होती है इसे समझने में मदद करने के लिए। यह पीछा करने लायक है। ग्राहक द्वारा प्रदान की गई जानकारी तक पहुंच का अर्थ है कि आपका उत्पाद या सेवा तेजी से अनुकूलित होती है। अपने ग्राहकों को क्रेडिट देते हुए परिणामी सुधार और नवाचारों को साझा करके, आपके व्यवसाय को सकारात्मक पहचान मिलती है।
हालांकि ग्राहक जानकारी का एक अमूल्य स्रोत प्रदान कर सकते हैं, आपको गुमनाम प्रभाव के बारे में पता होना चाहिए - और अक्सर नकारात्मक-टिप्पणियां हो सकती हैं। सोशल वेब पर प्रसारित होने वाली सामग्री के प्राप्तकर्ता और प्रकाशक दोनों के रूप में अपने ग्राहक की भूमिका को समझना अनिवार्य है। क्या एक वार्तालाप के भीतर एक विशिष्ट आवाज है जो आपके लिए प्रासंगिक है एक इंजीलवादी, एक "तटस्थ," या एक निंदक से आ रहा है? यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं। क्या यह एक प्रतियोगी या असंतुष्ट पूर्व कर्मचारी से आ रहा है? वही सच है: आपको जानने की जरूरत है, ताकि आप अपनी प्रतिक्रिया की योजना बना सकें। जबकि सोशल वेब पर समग्र प्रवृत्ति गुमनामी से दूर है और पहचान की ओर है, यह कम से कम अभी तक नहीं दिया गया है-कि किसी विशिष्ट पहचान को सत्यापित किया गया है। इसका मतलब है कि आपको गहरी खुदाई करने की जरूरत है।
यह लगातार गुमनामी "टिप्पणी और रेटिंग के दुरुपयोग" के लिए द्वार खोलती है, लेकिन सोशल मीडिया बार को सामान्य रूप से स्थापित करने की बात करता है जब यह स्थापित करने की बात आती है वास्तविक पहचान। अधिक से अधिक, लोग इस उम्मीद में टिप्पणियाँ लिखते हैं कि उन्हें पहचाना जाएगा। इस बढ़ती रुचि और वास्तविक पहचान के महत्व के साथ, बाज़ार के ज्ञान के अलावा, सामाजिक व्यापार और विश्लेषणात्मक उपकरण जो आपको पहचान के मुद्दों को सुलझाने में मदद करते हैं, सोशल वेब पर आपके आस-पास क्या हो रहा है, यह समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं। बाद के खंड प्रभावशाली पहचान और "सामाजिक ग्राफ" के उपयोग के विषयों को जोड़ते हैं, जो लोगों को जोड़ने वाले संबंधों की आंतरिक कार्यप्रणाली और स्थिति अपडेट जो आपको बताते हैं कि वे अब क्या कर रहे हैं, औपचारिक रूप से व्यवसाय में। अभी के लिए, स्वीकार करें कि पहचान हमेशा वैसी नहीं होती जैसी दिखाई देती है, लेकिन साथ ही अधिकांश ग्राहक टिप्पणियां छोड़ दी जाती हैं, जो आपको यह बताने के दोहरे उद्देश्य के लिए की जाती हैं कि क्या हुआ अच्छा या बुरा-और साथ ही आपको यह बताने के लिए कि यह विशेष रूप से किसी के साथ हुआ है। उन्होंने अपने नाम पर हस्ताक्षर किए क्योंकि वे चाहते हैं कि आप (एक व्यवसाय के रूप में) उन्हें पहचानें।


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